पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस.वाय.कुरैशी का व्याख्यान 29-30 को ‘भारत में चुनाव‘ और ‘जनसंख्या विस्फोट के मिथक और हकीकत‘ पर बोलेंगे एस.वाय कुरैशी

उदयपुर. भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त श्री एस. वाय. कुरैशी 29 और 30 नवम्बर को उदयपुर में ‘भारत में चुनाव’ और ‘जनसंख्या विस्फोट’ जैसे ज्वलंत मुद्दों पर व्याख्यान देंगे। कुरैशी 29 नवम्बर को सुबह 10.30 बजे रानी रोड स्थित एचसीएम रीपा संस्थान के कॉन्फ्रेंस हॉल में ‘एन अनडॉक्यूमेंटेड वंडर- द मेकिंग ऑफ द ग्रेट इंडियन इलेक्शन‘ विषय  पर  सम्बोधित करेंगे। वहीं, अगले दिन 30 नवम्बर को सुबह साढे़ 10 बजे ‘पॉपुलेशन एक्सप्लोजनः मिथ्स एंड रिएलिटीज‘ विषय पर अपने विचार रखेंगे। उदयपुर की प्रतिध्वनि संस्थान की ओर से आयोजित होने वाली इस व्याख्यानमाला के तहत 29 नवम्बर को कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्या भवन सोसायटी के प्रेसिडेंट अजय मेहता करेंगे, जबकि 30 नवम्बर को एमएलएसयू के राजनीतिक विज्ञान के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. संजय लोढ़ा अध्यक्षता करेंगे।
जनजाति महिलाओं को बना रहे हैं आत्मनिर्भर
संस्थान की सचिव डॉ निधि जैन ने बताया कि प्रतिध्वनि संस्थान के माध्यम से हम उदयपुर संभाग के जनजाति बाहुल्य वाले क्षेत्रों में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य कर रहे हैं। प्रतिध्वनि संस्थान की सखी योजना द्वारा कुशलगढ़ की 4 हजार से अधिक जनजाति महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने का कार्य संस्थान द्वारा किया गया है और वर्तमान में भी यह कार्य निरंतर जारी है। कोरोनाकाल में भी संस्थान के द्वारा महिलाओं की आजीविका और जीवन दोनों को सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न उपक्रम चलाए गए। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस.वाय.कुरैशी का उद्बोधन आदिवासी महिलाओं का मनोबल बढ़ाएगा और आदिवासी महिलाओं को मुख्यधारा में लाने में सहायक होगा। 

0 Comments