उपखण्ड पीपलखूंट में मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पीपलखूंट पर हुआ शुभारंभ*

Snow
Snow

मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिंरजीवी स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन आज 14 नवंबर से उपखण्ड पीपलखूंट के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पीपलखूंट में प्रारंभ हुआ। इस शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों की सलाह के साथ निशुल्क जांच और दवाइयों की सुविधा रही। ग्रामीणों को उनके नजदीकी ग्राम पंचायत पर ही चिकित्सा सेवाओं को पहुंचाने की कवायद के तहत सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। जिला कलेक्टर के नेतृत्व में शुरू हुए इन शिविरों में विशेषज्ञ सेवाओं के साथ ही चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देने के एंबुलेंस, जांच और दवाइयों की उपलब्धता के साथ ही निशक्तता की जांच कर प्रमाण पत्र भी विशेषज्ञों द्वारा जारी किए जाएंगे। 
शिविर का शुभारंभ जनप्रतिनिधियों के तत्वावधान में किया गया, पूर्व मंत्री नानालाल निनामा,प्रधान नीता निनामा,पूर्व प्रधान अर्जुन निनामा,घाटोल क्षेत्र से रकमेश्वर मीणा, व सहायक विकास अधिकारी ओम प्रकाश आलड़िया व  अन्य उपस्थित रहे।
 खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुकेश रिजवानीया ने बताया कि खण्ड में आज पीपलखूंट ,16 को रामपुरिया व 18 को सोबनिया में शिविर आयोजित किये जाएंगे। इसमें ग्राम पंचायत वार शिविर आयोजित होंगे। इसके साथ ही प्रत्येक ब्लॉक में दो माह में एक मेगा शिविर भी आयोजित होगा। शिविरों में राज्य की महत्वपूर्ण स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पात्र परिवारों का रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा।
आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पीपलखूंट पर आयोजित हुए शिविर में नेत्र रोग विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ, फिजिशियन की सेवाएं मिली है। इसी के साथ शिविर में कैंसर रोग, कुष्ठ रोग, परिवार कल्याण सेवाओं के साथ ही अन्य रोगों के निदान जांच और परामर्श मिला। शिविर में आयुष चिकित्सकों की सेवाओं के साथ ही निशक्तता के प्रमाण पत्र जारी करने की कवायद की जा रहींहै। शिविर में रोगियों के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था रही है।
रविवार होने व प्रशासन गाँवो के संग अभियान चल रहे होने की वजह से शिविर में ग्रामीणों की संख्या बहुत ही कम नजर आयी है।
कार्यक्रम का संचालन नर्सिंग अधिकारी अशोक बुझ ने किया।
इस दौरान खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मुकेश रिजवानीया,डॉ वुष्णु जाखड़, नर्सिंग अधिकारी नरेश निनामा,नर्सिंग अधिकारी अशोक बुझ,नर्सिंग अधिकारी तेजपाल कलाल,लेब टेक्नीशियन अनिल मसार सहित ब्लॉक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पीपलखूंट का चिकित्सा स्टाफ उपस्थित रहा है।

0 Comments