Loading...

  • Monday January 24,2022

काबुल एयरपोर्ट के पास रिहाइशी इलाके में रॉकेट हमला, एक मासूम समेत दो की मौत

काबुल। अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान के कब्जे के बाद से लगातार हालात खराब होते जा रहे हैं। राजधानी काबुल स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Kabul International Airport) पर हमले के बाद अब हवाई अड्डे के पास रिहायशी इलाके में रविवार को रॉकेट हमला (Rocket Attack) किया गया। इस रॉकेट हमले में एक मासूम समेत दो लोगों की मौत हो गई। वहीं अन्य तीन लोग घायल हो गए।

जानकारी के अनुसार, काबुल एयरपोर्ट के पास रिहायशी इलाका गुलाई, खजेह बाघरा स्थित एक घर में रॉकेट गिरा। सोशल मीडिया समेत कुछ स्थानीय चैनलों में दिखाई जा रही तस्वीरों में घटनास्थल के आसपास से धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है। फिलहाल, इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने भी नहीं ली है। इस रॉकेट हमले में भारी नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें :- Kabul Blast के बाद अमरीकी सेना की एयर स्ट्राइक, अफगानिस्तान में ISIS के ठिकानों पर किए हमले

अमरीका ने दागा यह रॉकेट

अमरीकी अफसरों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि अमरीका ने काबुल में आतंकियों पर स्ट्राइक की है। पहचान जाहिर ने करने की शर्त पर अफसरों ने बताया है कि अमरीका ने ISIS-K के आतंकियों को निशाना बनाया है। वहीं, दूसरी तरफ तालिबान ने बयान जारी करते हुए कहा है कि अमरीकी एयरस्ट्राइक में आत्‍मघाती हमलावरों को निशाना बनाया गया है। यह आतंकी वाहन में सवार होकर काबुल एयरपोर्ट पर फिदायीन हमला करने की फिराक में था।

इस घटना में एक बच्चे की मौत की खबर के बाद अमरीका ने सफाई देते हुए कहा है कि उसकी सेना ने इस हमले के जरिए ISIS-K के आत्मघाती हमलावर को निशाना बनाया था। यह आत्मघाती आतंकी काबुल एयरपोर्ट को नुकसान पहुंचाना चाहता था।

बता दें कि इससे पहले बीते गुरुवार को सिलसिलेवार बम धमाकों से काबुल एयरपोर्ट दहल उठा था। इस धमाके में 169 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि दर्जनों लोग घायल हुए थे। इस धमाके में 13 अमरीकी सैनिकों की भी जान चली गई थी। इस धमाके के बाद अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने आशंका जाहिर करते हुए कहा था कि आगे भी ऐसे हमले हो सकते हैं। उन्होंने दावा किया था कि अगले 24 से 36 घंटों के भीतर धमाके को अंजाम दिया जा सकता है। गुरुवार को हुए इस सिलसिलेवार धमाकों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS-K ने ली थी।

हमले के बाद इलाके में मची अफरा-तफरी

जानकारी के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट के पास रिहायशी इलाके गुलाई में रॉकेट हमले के बाद अफरा-तफरी का माहौल है। लोग अपनी-अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे हैं। सोशल मीडिया और स्थानीय मीडिया में जो तस्वीरें व वीडियो सामने आ रहे है उसमें धमाके के बाद से आसपास काफी धुआं उठता दिखाई दे रहा है।

यह भी देखें :- अफगानिस्तान में अमरीकी सैनिकों की मौत से दुखी जो बिडेन ने कहा- आतंकियों को इसका अंजाम भुगतना ही होगा, देखें वीडियो

बताया जा रहा है कि इस हमले में एक मासूम समेत तीन लोगों की मौत हो गई है। वहीं अन्य तीन लोग घायल हो गए हैं। इतना ही नहीं, भारी नुकसान की संभावना जताई जा रही है। रॉकेट के हमले के बाद की कुछ तस्वीरों व वीडियो में लोग भागते नजर आ रहे हैं। जबकि कुछ लोग पानी डालकर आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं।

आपको बता दें कि तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा कर लिया था। वहीं इससे पहले एक-एक करके अफगानिस्तान के कई प्रांतों पर कब्जा कर चुका था। राजधानी काबुल पर कब्जा करने के बाद से वहां की स्थिति बहुत खराब है और लोग अपनी जान बचाने के लिए भाग रहे हैं। तालिबान ने सरकार बनाने को लेकर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है और दुनिया से मान्यता देने की मांग भी की है।

Read More

0 Comments