Loading...

  • Monday January 24,2022

अफगानिस्तान: राजधानी काबुल में 'ग्रीन जोन' के पास जोरदार धमाका, 6 घायल

काबुल। अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों की वापसी के साथ ही आतंकी हमलों को सिलसिला शुरू हो गया है। मंगलवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में "ग्रीन जोन" के पास एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ। हालांकि, इसमें किसी के हताहत होने की कोई खबर सामने नहीं आई है, जबकि 6 लोग घायल हो गए हैं।

जिस इलाके में धमाका किया गया वहां पर कई सरकारी इमारतें और विदेशी दूतावासों के कार्यालय स्थित हैं। एक पुलिस अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि छिटपुट गोलीबारी के बाद ये जोरदार धमाका किया गया। ऐसा लगता है कि यह जोरदार धमाका एक कार बम के विस्फोट के कारण हुआ और इसका स्पष्ट लक्ष्य संसद सदस्यों के आवास को निशाना बनाना था।

यह भी पढ़ें :- Bangladesh Blast: बांग्लादेश की राजधानी ढाका में भीषण विस्फोट से 7 की मौत, दर्जनों घायल

अधिकारी ने बताया कि दो बंदूकधारी अभी भी इलाके में मौजूद हैं। बंदूकधारियों और अफगान सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है। शहर के इमरजेंसी अस्पताल ने एक ट्वीट में कहा है कि हमले में अब तक छह लोग घायल हुए हैं। फिलहाल, इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं ली है। बता दें कि अफगान बलों और तालिबान के बीच अब पूरे देश में संघर्ष तेज हो गया है क्योंकि तालिबान ने अब कई व्यापारिक चौकियों और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर नियंत्रण हासिल कर लिया है।

ग्रीन जोन क्या होता है?

'ग्रीन जोन' एक ऐसा ऐरिया यानी क्षेत्र होता है जहां कि सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी होती है। इन इलाकों में भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती रहती है। इस क्षेत्र में सरकारी इमारतें, विदेशी दूतावास, नेताओं के सरकारी बंगले, बड़े-बड़े कार्यालय आदि स्थित होते हैं। हालांकि, 'ग्रीन जोन' का अर्थ कई अन्य मामलों में अलग-अलग तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

बीते सप्ताह कंधार एयरपोर्ट पर हुआ था रॉकेट हमला

आपको बता दें कि अफगानिस्तान के कंधार एयरपोर्ट पर बीते सप्ताह के आखिर में शनिवार को रॉकेट हमला किया गया था। कंधार हवाईअड्डे पर लगातार तीन रॉकेट दागे गए थे। इनमें से दो रनवे से टकरा गए थे। इसके बाद हवाईअड्डे से सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें :- Afghanistan: कुनार प्रांत में पांच पुलिसकर्मियों की हत्या, सेना ने 18 तालिबानी आतंकियों को किया ढेर

काबुल में नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने रॉकेट हमले की अधिकारिक पुष्टि की थी। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि तालिबान कंधार के बाहरी इलाके में इस हफ्ते तक लगातार हमले करे हैं। इससे यहां पर खौफ का माहौल है। तालिबान प्रांतीय राजधानी पर कब्जा करने की कोशिश में जुटा है। यह हमला ऐसे समय हुआ किया गया है, जब तालिबान ने हेरात, लश्कर गाह और कंधार का चारों तरफ से घेराव कर लिया।

Read More

0 Comments