Loading...

  • Wednesday August 10,2022

लुंगी एनगिडी के सपोर्ट में 30 दिग्गज, कहा- क्रिकेट में नस्लवाद खत्म नहीं हुआ, पूर्व और वर्तमान खिलाड़ी ब्लैक लाइव्स मैटर का समर्थन करें

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी ने रंगभेद के खिलाफ चल रहे ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट का समर्थन किया था। इस पर टीम के ही बोएता डिपेनार, पैट सिमकॉक्स और रुडी स्टेन जैसे कुछ खिलाड़ियों ने उनकी आलोचना की। इसके बाद हाशिम अमला,मकाया एंटिनी, हर्शल गिब्स और वेर्नोन फिलेंडर समेत 30 से ज्यादा खिलाड़ी उनके सपोर्ट में सामने आए। सभी ने माना कि क्रिकेट में अब भी नस्लवाद खत्म नहीं हुआ है।

एनगिडी ने कहा था कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व और वर्तमान सभी खिलाड़ियों को ब्लैक लाइव्स मैटर का सपोर्ट करना चाहिए। इसके साथ खड़े होना चाहिए, खासकर इस देश का इतिहास देखने के बाद। उन्होंने कहा था कि नस्लभेद ऐसी चीज है, जिसे हमें काफी गंभरता से लेना चाहिए, जैसा की दुनियाभर ने लिया है।

रंगभेद के कारण 21 साल बैन झेल चुका द.अफ्रीका क्रिकेट
दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद का काफी पुराना इतिहास रहा है। रंगभेद के चलते दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम को 1970 से 1991 (21 साल) तक बैन झेलना पड़ा था। इसके बाद देश में रंगभेद के खिलाफ बड़ा आंदोलन हुआ और सभी को बराबरी का हक मिला। क्रिकेट टीम में भी श्वेत और अश्वेत खिलाड़ियों के बीच फासला भी कम हुआ।

पूर्व कप्तान डैरन सैमी भी कर चुके हैं लुंगी का समर्थन
वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी ने भी ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट को लेकर एनगिडी का सपोर्ट किया। उन्होंने कहा कि एनगिडी की आलोचना बताता है कि नस्लभेद के खिलाफ बोलना क्यों जरूरी है। रंगभेद के खिलाफ हम सभी को मिलकर साथ खड़ा होना होगा।

रंगभेद के खिलाफ खड़े होने पर अमला ने सभी को धन्यवाद कहा

हाशिम अमला ने लुंगी एनगिडी और उसके सपोर्ट में आए सभी खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने एनगिडी के साथ वाली एक फोटो शेयर करते हुए इंस्टाग्राम पर संदेश दिया। उन्होंने कहा कि रंगभेद के खिलाफ साथ खड़े होने के लिए सभी को धन्यवाद। आज के हालात में इसकी काफी जरूरत भी है।

सीएसए भी कर रहा है ब्लैक लाइव्स मैटर का समर्थन
क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के कार्यकारी सीईओ जैक्स फॉल कह चुके हैं कि उनका बोर्ड ‘ब्लैक लाइव्स मैटर (बीएलएम)’ मूवमेंट के साथ एकजुटता से खड़ा है। बोर्ड इस भेदभाव के खिलाफ लोगों को शिक्षित करने के लिए अपने सभी मंचों का उपयोग करेगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड की स्थापना ही गैर-नस्लवाद के नियमों पर की गई थी। इसमें सभी को समान अधिकार मिले हैं।

अमेरिका मेंफ्लॉयड की मौत के बाद मूवमेंट शुरू हुआ
हाल ही में अमेरिका में श्वेत पुलिस अधिकारी की बर्बरता के कारण अफ्रीकी-अमेरिकी मूल के अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई थी। इसके बाद दुनियाभर में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर (बीएलएम)’ मूवमेंट शुरू हुआ। इसके समर्थन में खेल जगत के कई दिग्गज सामने आए। फुटबॉल-क्रिकेट समेत खेल जगत के कई खिलाड़ियों ने घुटने के बल बैठकर मूवमेंट का समर्थन किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हाशिम अमला (पीछे की तरफ) ने ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट के समर्थन में आए लुंगी एनगिडी (बॉल हाथ में लिए) समेत सभी खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया। -फाइल फोटो
Read More

0 Comments