Loading...

  • Wednesday August 10,2022

खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग कैंप से पहले आईपीएल की जगह और तारीख पर फैसला करेगा बीसीसीआई

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सभी संभावित विकल्पों पर चर्चा कर रहा है। आईपीएल की तारीख और जगह तय होने के साथ ही खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग कैंप पर फैसला लिया जाएगा। यह बात आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सूत्र ने कही। हालांकि, शुक्रवार को बीसीसीआई अपेक्स काउंसिल की वर्चुअल मीटिंगमें आईपीएल और खिलाड़ियों की ट्रेनिंग को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है।

आईपीएल का मौजूदा सीजन इस साल 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोना के कारण बीसीसीआई ने पहले ही इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया है। बीसीसीआई अब लीग के लिए टी-20 वर्ल्ड कप टलने की स्थिति में अक्टूबर-नवंबर की विंडो तलाश कर रहा है। वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है, जिसके टलने की पूरी संभावना है।

यूएई ने भी आईपीएल की मेजबानी में दिलचस्पी दिखाई
क्रिकेट की वापसी को लेकर सूत्र ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘‘अब तक कुछ तय नहीं हुआ है। हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं। आईपीएल को लेकर भी सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। यूएई समेत कुछ देशों ने आईपीएल की मेजबानी को लेकर दिलचस्पी दिखाई है, लेकिन हम हालात सुधरने का इंतजार कर रहे हैं। इसको लेकर सरकार से भी बात करेंगे। देश और क्रिकेट के हित में जो भी बेस्ट होगा हम वह सब करेंगे।’’

आईपीएल पर आसानी से फैसला नहीं लिया जा सकता
वहीं, ट्रेनिंग कैंप को लेकर बताया, ‘‘फिलहाल, इसको लेकर अब तक कोई फैसला नहीं लिया गया है। वैसे भी इस पर इतनी आसानी से कोई फैसला नहीं लिया जा सकता है। सिर्फ और सिर्फ मीडिया के अनुमान के हिसाब से ही सभी खबरें चल रही हैं। हम अभी आईपीएल कराने के लिए जगह तलाश रहे हैं। उसी के हिसाब से ट्रेनिंग कैंप शुरू कराया जाएगा।’’

मार्च के बाद से भारत किसी सीरीज में नहीं उतरा
कोरोना के बीच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज टेस्ट मैच के साथ 117 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हो चुकी है। 8 जुलाई को खेले गए तीन टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में विंडीज ने इंग्लैंड को हराया। जबकि भारत पिछली बार मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में उतरा था। हालांकि, 12 मार्च को पहला मैच बगैर टॉस के बारिश के कारण रद्द हो गया, जबकि बाकी दोनों मैच कोरोना के कारण नहीं हो सके थे।

दुबई में ट्रेनिंग कर सकते हैं खिलाड़ी
हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई, जिसके मुताबिक टीम इंडिया के खिलाड़ी दुबई में जाकर ट्रेनिंग कर सकते हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ियों का कैंप दुबई में करा सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, यूएई आईपीएल की मेजबानी की रेस में भी सबसे आगे है। ऐसे में बीसीसीआई खिलाड़ियों की फिटनेस को ध्यान में रखते हुए वहीं कैंप शुरू करने की योजना बना रहा है।

टीम मैनेजमेंट चाह रहा है कि किसी भी सीरीज के शुरू होने से पहले खिलाड़ी कम से कम 6 हफ्ते की ट्रेनिंग करें। इस कैंप में वे ही खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनके दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया टूर पर जाने वाली टीम में चुने जाने की उम्मीद है। टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण पहले ही कह चुके हैं कि गेंदबाजों को मैच फिटनेस हासिल करने के लिए कम से कम 6 हफ्ते लगेंगे।

अपेक्स काउंसिल कीमीटिंग में इन बातों पर हो सकती है चर्चा

  • आईपीएल के लिए विंडो और वेन्यू तय करना
  • घरेलू क्रिकेट का शेड्यूल
  • भारतीय क्रिकेट टीम केफ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी)पर विचार
  • अगले साल भारत में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी को भारतीयटैक्स में छूट दिलाना
  • बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट एकेडमी के लिए सुविधाएं
  • बीसीसीआई और आईपीएलके लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाना
  • बिहार क्रिकेट एसोसिएशन में प्रशासनिक गड़बड़ी
  • बीसीसीआई में नए स्टाफ की भर्ती
  • राहुल जौहरी के इस्तीफे के बाद नए सीईओ की नियुक्ति प्रक्रिया
  • आईपीएल और बीसीसीआई का चाइनीज कंपनियों से करार


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इस साल 29 मार्च से होना वाला आईपीएल कोरोना के कारण अनिश्चितकाल के लिए पहले ही टल चुका है। -फाइल फोटो
Read More

0 Comments