Loading...

  • Friday March 29,2024

यूएई में होगा आईपीएल, टूर्नामेंट के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा- हमने सरकार से इजाजत मांगी है, इसके बाद योजना तैयार होगी

कोरोनावायरस के चलते टाला गया इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) अब यूएई में होगा। गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने मंगलवार को कहा कि हमने सरकार से इजाजत मांगी है और इसके बाद ही टूर्नामेंट की आगे की योजना तैयार की जाएगी। आने वाले दिनों में आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग होगी, जिसमें लीग का फाइनल शेड्यूल तय हो सकता है।

पटेल ने कहा कि टूर्नामेंट का शेड्यूल छोटा करने का कोई इरादा नहीं है। लीग में 60 मैच होंगे। आईपीएल चेयरमैन का ये बयान उस वक्त आया है, जब सोमवार को आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप को 1 साल के लिए टाल दिया है।

पटेल से जब यह पूछा गया कि मौजूदा हालात में टूर्नामेंट कराने के लिए बोर्ड के सामने कौन सी बड़ीचुनौतियां हैं, इस पर उन्होंने कहा कि सिर्फ ऑपरेशनल पार्ट ही मुश्किल होता है। फिर चाहें हम देश में खेलें या बाहर उससे फर्क नहीं पड़ता।

सितंबर-नवबंर में हो सकता है आईपीएल
वर्ल्ड कपटलने के बाद बीसीसीआई इस साल 26 सितंबर से 7 नवंबर के बीच आईपीएल कराने की तैयारी कर रहा।सूत्रों के मुताबिक, बीसीसीआई ने आईपीएल के फाइनल के लिए 7 नवंबर का दिन इसलिए तय किया है, ताकि भारतीय खिलाड़ियों को इसके बाद ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए पूरा वक्त मिल जाए। टीम इंडिया को दिसंबर में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए वहां जाना है।

फ्रेंचाइजियों ने यूएई में होटल ढूंढने शुरू किए
इधर, फ्रेंचाइजियों ने अभी से ही यूएई जाने के लिए चार्टर्ड प्लेन और वहां रहने के लिए होटल ढूंढने शुरू कर दिए हैं। एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के ऑफिशियल ने न्यूज एजेंसी को बताया कि हमने टीम के लिए अबू धाबी में एक होटल भी देख लिया है। साथ ही टीम की ट्रेनिंग की प्लानिंग भी शुरू कर दी है।

आईपीएल की गवर्निंगकाउंसिल की मीटिंग से पहले अहम सवाल

  • अगर लीग में 60 मैच होते हैं, तो इस बार एक दिन में दो मुकाबले ज्यादा होंगे (ओरिजिनल शेड्यूल में सिर्फ 5 दिन दो मुकाबले होने थे)
  • कोरोना के कारण बीसीसीआई को सभी आईपीएल टीमों को एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर जारी करना होगा। हालांकि, सभी टीमें अपने-अपने एसओपी तैयार करेंगी।
  • क्या लीग का ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स वर्चुअल कॉमेंट्री करेगा? हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में हुए थ्रीटीसी इवेंट में भी आकाश चोपड़ा, दीप दासगुप्ता और इरफान पठान ने घर से बैठे कॉमेंट्री की थी। आईपीएल में भी ऐसा हो सकता है।

छोटे फॉर्मेट में नहीं होगा आईपीएल

इस बार आईपीएल 50 दिन की बजाए 44 दिन का होना था। सभी 8 टीमों को 9 शहरों में 14-14 मैच खेलने थे। इसके अलावा 2 सेमीफाइनल, 1 नॉकआउट और 24 मई को वानखेड़े में फाइनल होना था, लेकिन आईपीएल के गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन ने साफ कर दिया है कि अब फॉर्मेट छोटा नहीं होगा।

कोरोना के कारण टी-20 वर्ल्ड कप टला
आईसीसी ने कोरोना के कारण सोमवार को टी-20 वर्ल्ड कप को एक साल टालने का ऐलान किया।हालांकि, आईसीसी ने इसका खुलासा नहीं किया है कि 2021 और 2022 में टी-20 वर्ल्ड कप किस देश में होगा।आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत भारत 2021 में टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला है और इसके बाद 2023 में वनडे वर्ल्ड कप भी यहीं होना है।

यूएई में क्यों होगा आईपीएल?
यूएई आईपीएल की मेजबानी की रेस में इसलिए सबसे आगे था, क्योंकि यहां 2014 में भी आईपीएल के मुकाबले खेले जा चुके हैं। इसके अलावा यूएई ट्रैवल हब माना जाता है। यह पूरी दुनिया से जुड़ा हुआ है। मेडिकल फैसिलिटी के अलावा पहले 6 साल पहले आईपीएल की मेजबानी का अनुभव भी यूएई के पक्ष में था।

यह भी पढ़ें

1.फ्रेंचाइजियों ने 140.3 करोड़ रुपए खर्च कर 62 खिलाड़ी खरीदे, इनमें 33 भारतीय और 29 विदेशी; 11 स्लॉट खाली रहे



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पहले आईपीएल इस साल 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोनावायरस के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया था। -फाइल
Read More

0 Comments