Loading...

  • Monday August 15,2022

प्ले स्टोर पर पॉपुलर हुआ फोन से चीनी ऐप हटाने वाला Remove China Apps, 17 मई से अबतक 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया

रिमूव चाइना ऐप्स, एक एंड्रॉयड ऐप जो एंड्रॉयड फोन से चीन निर्मित ऐप्स को पहचानने और उन्हें हटाने का दावा करता है। यह भारत में काफी वायरल हो रहा है। ऐप वर्तमान में गूगल प्ले स्टोर की टॉप फ्री ऐप की सूची में सबसे ऊपर है। 17 मई को लॉन्च हुए इस ऐप को अबतक 10 लाख से अधिक यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। यह ऐसे समय सुर्खियों में आया जब देश में चीन विरोधी भावना अपने चरम पर क्योंकि एक तरफ चीन पर कोरोनोवायरस फैलाने का आरोप है तो दूसरी तरफ भारत-चीन सीमा पर तनाव बढ़ रहा है। इसी भावना के चलते टिकटॉक के विकल्प के तौर पर मित्रों ऐप भी पॉपुलर हो गया था।

क्या है रिमूव चाइना ऐप्स?

  • रिमूव चाइना ऐप्स के निर्माता दावा करते हैं कि ऐप "शैक्षिक उद्देश्यों के लिए विकसित किया गया है" और यह यूजर्स को अपने एंड्रॉयड फोन पर इंस्टॉल ऐप्स किस देश में बने हैं यह पहचान करने की अनुमति देता है। हालांकि, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह केवल उन ऐप्स की पहचान करता है जो चीनी कंपनियों द्वारा विकसित किए गए हैं और यूजर्स यदि चाहें तो रिमूव चाइना ऐप के माध्यम से उन्हें अन-इंस्टॉल भी कर सकते हैं।
  • यह ऐप 17 मई को गूगल प्ले स्टोर पर लाइव हो गया था और इसके लॉन्च के बाद से अबतक इसे 10 लाख से अधिक यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। ऐप को काफी हद तक गूगल प्ले स्टोर पर 4.8 रेटिंग के साथ सकारात्मक समीक्षा मिली है।

रिमूव चाइना ऐप्स : इसका क्या मतलब है?

  • रिमूव चाइना ऐप्स गूगल प्ले स्टोप पर डाउनलोडिंग के लिए फ्री में उपलब्ध है। एप्लिकेशन को किसी फंक्शन के लिए लॉगिन की आवश्यकता नहीं होती है और यूजर्स अपने एंड्रॉयड फोन पर चीनी ऐप्स की पहचान करने के लिए "स्कैन" का चयन कर सकते हैं।
  • विशेष रूप से, रिमूव चाइना ऐप केवल गूगल प्ले स्टोर या अन्य थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर द्वारा फोन में इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन का पता लगाता है, न कि चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं द्वारा फोन में दिए गए प्री-इंस्टॉल ऐप्स की पहचान करता है।
  • इसके अलावा, रिमूव चाइना ऐप्स को वनटच ऐपलैब्स द्वारा डेवलप किया गया है, यह केवल गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड है। वनटच ऐपलैब्स का दावा है कि कंपनी जयपुर में स्थित है और डोमेन ऑनरशिप साइट के मुताबिक यह वेबसाइट 8 मई को बनाई गई थी। वनटच ऐपलैब्स वेबसाइट यह भी बताती है कि कंपनी एंड्ऱॉयड और आईओएस ऐप डेवलपमेंट और हाइब्रिड ऐप डेवलपमेंट में सेवाएं प्रदान करती है।

रिमूव चाइना ऐप्स क्यों इतना लोकप्रिय हो रहा है?

  • देश में जब चीन विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं, उस समय रिमूव चाइना ऐप्स को व्यापक रूप से डाउनलोड किया जा रहा है। इस भावना को कई विवादों जैसे कि YouTube बनाम TikTok, भारत-चीन सीमा विवाद, और देश में चल रही कोडिव-19 महामारी द्वारा फैलाया गया है। विशेष रूप से, एक सर्वे ने हाल ही में संकेत दिया कि 67 प्रतिशत भारतीय कोविड-19 महामारी के प्रसार के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराते हैं।
  • इसलिए, इन विवादों के कारण, कई भारतीय अब चीनी उत्पादों और फोन ऐप के विकल्प की तलाश कर रहे हैं। हाल ही में गूगल प्ले स्टोर पर Mitron नामक एक अन्य ऐप ने 50 लाख से अधिक डाउनलोड को पार कर लिया है, कई लोगों का मानना ​​है कि चीन के टिकटॉक के लिए भारत की प्रतिक्रिया है, हालांकि हाल ही में आई एक रिपोर्ट में संकेत दिया गया था कि मित्रों ऐप का सोर्स कोड एक पाकिस्तानी फर्म से खरीदा गया है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रिमूव चाइना ऐप केवल गूगल प्ले स्टोर या अन्य थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर द्वारा फोन में इंस्टॉल किए गए ऐप का पता लगाता है
Read More

0 Comments