Loading...

  • Monday August 15,2022

कोरोना के बीच 39 हजार देंगे परीक्षा लेकिन असली इतिम्हान तो प्रशासन व शिक्षा विभाग का

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. प्राथमिक शिक्षा का शिक्षक बनने के लिए डिप्लोमा इन एलीमेंटी एजुकेशन (डीएलएएड) करने के लिए 31 अगस्त को प्री डीएलएड परीक्षा होगी। इस परीक्षा में बड़ी बात यह है कि 39 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे और कोविड-19 की गाइड लाइन के चलते परीक्षार्थियों के बीच वहीं दूरी होगी और इस दूरी को लेकर ही परीक्षा केन्द्र शहर में कम पड़ गए है। ऐसे में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी परीक्षा केन्द्र बनाए गए है।
प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अधीन प्री.डी.एल.एड. परीक्षा 2020 समन्वयक व शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान के पंजीयक मिलकर यह परीक्षा करवा रहे है। उदयपुर में इस परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है और जिला प्रशासन ने भी इसको लेकर कोविड-19 की पूरी गाइडलाइन की पालना के निर्देश देने के साथ ही पूरी निगरानी बनाए हुए है।

संडे लॉकडाउन से परीक्षा की तारीख 31 की

वैसे यह परीक्षा पहले 30 अगस्त को होनी थी लेकिन प्रदेश के कई जिलों में संडे लॉकडाउन होने से परीक्षा समन्वयक शिव प्रसाद ने इस परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाते हुए 31 अगस्त कर दी है। परीक्षा प्रदेश के सभी जिलों में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर होगी। उदयपुर जिले के परीक्षार्थियों की परीक्षा जिला मुख्यालय के अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी होगी।

दूरी से शहर में परीक्षा सेंटर कम पड़ गए
कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार परीक्षार्थियों में दूरी बनाए रखने के लिहाज से उदयपुर शहर में बच्चों की संख्या के सामने परीक्षा सेंटर कम हो गए। ऐसे में शिक्षा विभाग ने शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी कई सेंटर बनाए।

इनका कहना है...

इस परीक्षा को लेकर कोविड-19 की राज्य सरकार की गाइड लाइन की पूरी पालना होगी। परीक्षा को लेकर पूरी निगरानी रखी जाएगी।

- चेतन देवड़ा, जिला कलक्टर उदयपुर

परीक्षा की सभी तैयारी पूरी कर ली है। इस परीक्षा को लेकर कोरोना को लेकर गाइडलाइन की सख्ती से पालना की जाएगी। इसके तहत नीचे तक निर्देश जारी कर दिए है।
- परमेश्वर श्रीमाली, अतिरिक्त जिला शिक्षाधिकारी


परीक्षा एक नजर में

39708 परीक्षार्थी उदयपुर जिले में
254 परीक्षा सेंटर बनाए
दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक परीक्षा होगी

Read More

0 Comments