Loading...

  • Monday January 24,2022

China ने Pakistan को बताया 'आयरन ब्रदर', कहा- UN में हो Kashmir मुद्दे का समाधान, PAK ने उइगरों पर दिया समर्थन

बीजिंग। चीन दौरे पर गए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( Pakistan Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi ) ने एक बार फिर से कश्मीर ( Kashmir Issue ) का राग अलापा है। चीन ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे का समाधान संयुक्त राष्ट्र ( United Nation ) में होना चाहिए। इसपर पाकिस्तान ने खुशी जाहिर करते हुए चीन में उइगरों पर हो रहे अत्याचार पर अपना समर्थन जताया है।

दरअसल, पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी अपने चीनी समकक्ष वान्ग यी से शुक्रवार को हैनान प्रांत ( Hainan Province ) में मुलाकात की। दोनों के बीच मुलाकात के दौरान एक नई तरह की कैमिस्ट्री देखने को मिल रही थी। बैठक में कुरैशी ने चीन से जम्मू-कश्मीर पर चर्चा की और अपनी चिंताओं, रुख और मुद्दों से अवगत कराते हुए बीजिंग का साथ मांगा तो वांग यी ने समर्थन जताते हुए कहा कि भारत-पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दे का समाधान संयुक्त राष्ट्र में होना चाहिए।

India के विरोध के वावजूद China की मदद से Pakistan ने की सबसे बड़े Daimer Bhasha Dam की शुरुआत

वांग यी ( Wang Yi ) के बयान से खुश कुरैशी ने शिनजियांग प्रांत के मुद्दे पर चीन का समर्थन किया। दोनों के मुलाकात के बाद जारी संयुक्त बयान में चीन ने पाकिस्तान को 'आयरन ब्रदर' बताया है। बयान में दोनों देशों ने शांतिपूर्ण, स्थिर, सहयोगी और संपन्न दक्षिण एशिया ( South Asia ) को सभी के लिए जरूरी माना। बयान में कहा गया कि क्षेत्र में जिन पक्षों के बीच में विवाद है उन्हें समानता और सम्मान के साथ बातचीत के जरिए सुलझाना चाहिए। बैठक के दौरान चीन पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर ( CPEC ) की अहमियत पर भी चर्चा की गई।

UN में कश्मीर मुद्दे का होना चाहिए समाधान: चीन

चीन ने कहा कि कश्मीर मुद्दा भारत और पाकिस्तान ( India Pakistan Kashmir Issue ) के बीच दशकों से चला आ रहा है। इसे शांतिपूर्ण तरीके से और UN चार्टर, UNSC रेजॉलूशन और द्विपक्षीय समझौतों के मुताबिक सुलझाना चाहिए। चीन हालात को उलझाने के लिए एकपक्षीय कदम का विरोध करता है।

चीन और पाकिस्तान ने एक-दूसरे के राष्ट्रीय हितों से जुड़े कई मुद्दों पर अपना-अपना समर्थन दिया। एक ओर चीन ने कश्मीर मामले पर पाकिस्तान का समर्थन किया तो वहीं दूसरी और पाकिस्तान ने ताइवान, शिनजियांग, तिब्बत और हांगकांग ( Hong Kong ) समेत कई मुद्दों पर चीन का समर्थन किया।

India के खिलाफ China की नई साजिश! Bangladesh-Pakistan में गठजोड़ कराने की कोशिश में ड्रैगन

भारत में अल्पसंख्यकों और मुसलमानों पर अत्याचार का आरोप लगाकर दुनियाभर में प्रोपैगैंडा करने वाले पाकिस्तान ने चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों ( Uyghur Muslim In China ) पर हो रहे अत्याचर को लेकर अपनी आंखें बंद कर ली ओर कुछ भी बोलने से हमेशा बचते रहे। उइगरों पर अत्याचार को लेकर दुनियाभर में चीन की आलोचना हो रही है। चीन पर लंबे समय से उइगर मुस्लिमों पर अत्याचार करने के आरोप लगते आ रहे हैं। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ( Communist Party of China ) की सरकार पर आरोप है कि हजारों की संख्या में उइगर मुस्लिमों को डिटेंशन कैंप्स में बंद कर दिया है और महिलाओं को जबरन गर्भनिरोधक खिलाया जा रहा है। वहीं मस्जिदों को गिराकर वहां टॉयलेट बनाया जा रहा है।

Read More

0 Comments