South China Sea Dispute: फिलीपींस ने चीन को दी Warning, हमला करने की कोशिश की तो बुलाएंगे US Army

मनीला। दक्षिण चीन सागर ( South China Sea ) में चीन लगातार अपना वर्चस्व बढ़ाने और कब्जा करने की साजिशों के बीच छोटे-छोटे पड़ोसी देशों पर सैन्य कार्रवाई का डर दिखाना शुरू कर दिया है। ताइवान, फिलीपींस पर सैन्य कार्रवाई करने के गुप्त प्लान के साथ चीन ने साउथ चाइना सी में युद्धाभ्यास तेज कर दिया है।

ऐसे में अब फिलीपींस ने चीन को स्पष्ट शब्दों में चेतावनी ( Philippines warns China ) दी है। फिलीपींस ने कहा है कि यदि चीन ने दक्षिण चीन सागर में उसके नौसैनिक जहाजों पर हमला करने की कोशिश भी की तो वह अमरीकी सेना को बुला लेगा। फिलीपींस के विदेश मंत्री टेओडोरो लोकसिन ( Philippines Foreign Minister Teodoro Loksin ) ने बुधवार को एक बयान में चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि हमपर हमला किया तो वह अमरीका के साथ रक्षा समझौता लागू कर देगा।

Malaysia ने South China Sea में चीन के दावे को किया खारिज, दोनों देशों में बढ़ सकता है Tension

हालांकि इससे पहले फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ( President Rodrigo Duterte ) के प्रासनिक अधिकारियों ने कहा था कि उनकी सरकार अमरीका से मदद नहीं मांगेगी। लेकिन अब साउथ चाइना सी में फिलीपींस और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच मनीला बीजिंग को यह चेतावनी देने पर विवश हुआ है।

चीन ने बताया उकसावे वाली कार्रवाई

फिलीपींस के विदेश मंत्री लोकसिन ने अपने बयान में कहा कि हमारी वायुसेना साउथ चाइना सी पर अपनी गश्ती लगातार जारी रखेगी। उन्होंने कहा कि चीन इसे अवैध कार्रवाई बताता है, आप उनके दिमाग को नहीं बदल सकते हैं, क्योंकि वे पहले ही न्यायालय (अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट) में हार चुके हैं। फिलीपींस वायुसेना की ओर से लगातार साउथ चाइना सी में गश्ती लगाने को चीन ने उकसावे वाली कार्रवाई बताया है।

America की कार्रवाई से डरा चीन! South China Sea में अपनी सेना को गोली न चलाने का दिया आदेश

इसी संदर्भ में लोकसिन ने कहा कि यदि चीन आगे बढ़ते हुए हमारे जहाजों पर हमला करता है, तो हम अमरीकी सेना को बुला लेंगे। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि किन परिस्थितियों में अमरीकी सेना ( American Troops ) को बुलाया जाएगा। बता दें कि इससे पहले उन्होंने अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से बात की थी। अमरीका और चीन के बीच साउथ चाइना सी में बढ़ते तनातनी के बीच फिलीपींस का यह बयान बहुत ही अहम हो जाता है।

मालूम हो कि इससे पहले ताइवान ने भी चीन को सीधे-सीधे चेतावनी दी थी कि यदि उस पर हमला करने की कोशिश की तो मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। ताइवान की सेना ( Taiwan Army ) ने साफ और स्पष्ट शब्दों में कहा था कि वह भले ही किसी से दुश्मनी न बढ़ाए, लेकिन यदि किसी ने उनके खिलाफ एक्शन लेने की कोशिश की तो वह चुप नहीं रहेगी। अपने विरोधी एक्शन के खिलाफ मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

Read More

0 Comments